अगर आपके पास भी है पक्का घर तो सरेंडर करें, राशन कार्ड नहीं तो दर्ज होगी FIR


Ranchi:-
अमीर  लोग भी राशन कार्ड का उपयोग खूब कर रहे हैं। अब बोकारो जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों की पहचान शुरू कर दिया है। गोमिया बीडीओ ने 8 जून को क्षेत्र के सभी डीलर्स और ऑब्जर्वर्स  को चिट्ठी लिखी है। जिसमें  कहा गया है कि ऐसे लोग जो राशन कार्ड की पात्रता नहीं रखते हैं, उनके कार्ड को Canceled किया जाएगा।


किन-किन का राशन कार्ड रद्द किया जाएगा
< ऐसा परिवार जिसका सदस्य आयकर, सेवाकर या व्यावसायिक (Professional) कर (Tax) देता हो। उन्हें राशन कार्ड नहीं मिलेगा या मिला हैं तो रद्द कराना होगा।

< नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका, या किसी सरकारी यूनिवर्सिटी/कॉलेज में काम करने वाला पदाधिकारी या कर्मचारी उन्हें भी राशन कार्ड नहीं मिलेगा या मिला हैं तो रद्द कराना होगा।

अगर किसी परिवार के पास ट्रैक्टर भी हैं, तो भी होगा कार्ड होगा कैंसिल ।
< किसी परिवार के पास अगर पाच एकड़ से अधिक सिंचित (Irrigated) भूमि हो या 10 एकड़ से अधिक जमीन हो उन्हें भी राशन कार्ड नहीं मिलेगा या मिला हैं तो रद्द कराना होगा।

परिवार का कोई सदस्य सरकार द्वारा पंजीकृत उद्यम (The Enterprise) का संचालक (Director) हो उन्हें भी राशन कार्ड नहीं मिलेगा या मिला हैं तो रद्द कराना होगा।

घर में रेफ्रिजरेटर (फ्रिज), एयर कंडीशनर (AC), वाशिंग मशीन होने पर भी कार्ड रद्द होगा।

< पक्की दीवार और 3 कमरे वाला घर होने की स्थिति में भी कार्ड रद्द किया जाएगा।

< परिवार में किसी सदस्य के पास कार या चार पहिया गाड़ी भी होगा उन्हें भी राशन कार्ड नहीं मिलेगा या मिला हैं तो रद्द कराना किया जाएगा।

BDO की तरफ से कहा गया है कि निर्धारित मापदंडों के विरूद्व जिनके पास भी राशन कार्ड मिलेगा उनकी सूची 11 जुलाई तक तैयार कर लेनी है। इस सूची BDO OFFICE में जमा करना है। इस काम में अगर डीलर या ऑब्जरवर ने कोई धोखा या बेईमानी की तो कार्डधारकों (Card Holders) के अलावा उन  पर भी FIR होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.