अगर आप के मोबाइल में भी है ये खतरनाक ऐप तो अभी डिलीट करें।

एक  रिपोर्ट के अनुसार एक फर्जी ऐप्स के जरिए यूजर्स को धोखा देने की मामले बढ़ते जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस  ऐप को स्मार्ट फोन  से हटाने की सलाह दी गई है। इस ऐप को करोड़ों यूजर्स  है। इन यूजर्स के लिए यह खतरनाक हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार

Snaptube (सनापच्यूब) यूजर्स के लिए ख़तरनाक बताया गया हैं।


यह App Google PlayStore पर नहीं हैं।
खास बात है कि यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। यह YouTube, Facebook, और Instagram समेत सभी बड़ी Website से विडियो डाउनलोड करने की सुविधा देता है। यही कारण है कि यूजर्स इसे यूज करते हैं। Snaptube की खुद की भी वेबसाइट है। इस वेबसाइट की मानें तो ऐप को दुनियाभर में 300 मिलियन लगभग 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। यह हूवाए कि AppGallery में भी मौजूद है।

अभी डिलीट करें ये खतरनाक ऐप
यह ऐप (Snaptube) एक मशहूर विडियो डाउनलोडर ऐप है। रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐप डाउनलोड होने के बाद  बिना परमिशन के ही यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए साइन-अप कर देता है। इसके अलावा यह एड्स को डाउनलोड और क्लिक भी करा देता है। यह ऐप पिछले साल 7 करोड़ से ज्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन स्नैपट्यूब के जरिए की गई थीं। इस  साल ऐसी 3.2 ट्रांजेक्शन सामने आ चुकी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की पहली तिमाही में पिछले सालों के मुकाबले दोगुने मैलिशस ऐंड्रॉयड ऐप्स सामने आए हैं। इसके मुताबिक, जनवरी से मार्च के बीच हुई कुल ट्रांजेक्शन में से 89 फीसदी फर्जीवाडे से किए गए। खास बात यह है कि पहली तिमाही में मिले टॉप 10 ‘खतरनाक’ ऐप्स में से 9 गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे। वहीं, पिछले साल ऐसे टॉप 100 ऐप्स में से 30 फीसदी प्ले स्टोर पर मिले थे।



PlayStore पर भी बहुत से ऐसे ऐप होते हैं जो कि Fraud होते हैं। लेकिन जब गूगल को पता चलता हैं तो इसे प्ले स्टोर से हटा देता हैं।


Leave a Comment

Your email address will not be published.