अब ऐसे बनेगा बिल्कुल फ्री ऑनलाइन पैन कार्ड (How To Apply Free Online Pan Card)

अब ऐसे बनेगा बिल्कुल फ्री ऑनलाइन पैन कार्ड (How To Apply Free Online Pan Card)
आज हम इसमें जनेगे की कैसे फ़्री में डिजिटल पैन कार्ड ऑनलाइन बनाए। साथ में यह भी जानेगे की डिजिटल पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड में कैसे बदलें। ये सभी के आंसर इसमें आपको मिल जाएगा। और ये सभी फ्रॉम ऑनलाइन अप्लाई करने का लिंक नीचे मिल जाएगा।

अब ऐसे बनेगा बिल्कुल फ्री ऑनलाइन पैन कार्ड (How To Apply Free Online Pan Card)
Photo Pan Card

How To Apply Online Pan Card Free
आज हम बात करेंगे पैन कार्ड बनवाने को लेकर अगर आपका भी अभी तक पैन कार्ड नहीं बना है या फिर आप एक नया पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं। इसमें मैं आपको ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का पूरा तरीका बताऊंगा। इस पैन कार्ड को बनाने में आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। यानी आपको अब पैन कार्ड बनाने में एक भी रुपया देना नहीं पड़ेगा। इस पैन कार्ड को बनवाने के लिए आपको किसी भी डॉक्यूमेंट को सेंड नहीं करना है। इसके लिए आपके पास एक आधार कार्ड रहना चाहिए। यह पैन कार्ड आपके पास चल 5 मिनट के अंदर में बन जाएगा। पैन कार्ड बन जाने के बाद आप इस पैन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस पैन कार्ड को बन जाने के बाद आप लाइफ में कभी भी अपना आधार कार्ड नंबर डालकर इस पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यह जो पैन कार्ड बनेगा डिजिटल होगा। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है इसके साथ-साथ मैं बताऊंगा कि कैसे आप लोग डिजिटल पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड में बदलेंगे। आपको डिजिटल पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड बदलने के लिए आपको ₹50 चार्ज देना होगा।

How to Apply free Pan Card Online
तो आइए जानते हैं पहले कैसे बनेगा बिल्कुल फ़्री में डिजिटल पैन कार्ड
आपको बता दें कि यह पैन कार्ड बनाने में आपको कोई चार्ज देना नहीं पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कैसे बनेगा डिजिटल पेन कार्ड। इसके जस्ट नीचे के नीचे में एक लिंक दिया हूं। उस लिंक पर क्लिक करके आप उस वेबसाइट पर चले जाएंगें। यह वेबसाइट इनकम टैक्स इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट है। और यहां पर पैन कार्ड बनाने की प्रोसेस पेपर लेस कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए सेंड करने की जरूरत नहीं है। यहां पर आपको 10 मिनट के अंदर में पैन कार्ड बनकर मिल जाएगा। इस कार्ड की भी सेम वैल्यू रहेगी जो  फिजिकल पैन कार्ड की रहती है। आपको फिर से बता दे कि यह जो पैन कार्ड बनेगा वह फिजिकल पैन कार्ड होगा और इसकी जितनी वैल्यू फिजिकल पैन कार्ड की होती है। उतनी ही डिजिटल पैन कार्ड  की भी वैल्यू होती है। इसके लिए आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए। जिसके साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक हो। पैन कार्ड बनाने के लिए Get New पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आपके पास एक पेज खुलेगा जहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालना है अरे कैप्चा फील करना है। आपको वहां पर कंफर्म करना है कि आपका आप पहले से कोई पैन कार्ड बनवाया नहीं है। आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है। और आपके आधार कार्ड में कंप्लीट डेट ऑफ बर्थ है जिसमें डेट मंथ और ईयर भी है। आपको यह सब कंफर्म करने के बाद Generate Aadhar OTP पर क्लिक करेंगे। आप के आधार कार्ड के साथ जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस पर एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी को डाल देना है। इसके बाद आपको सबमिट पेन रिक्वेस्ट पर क्लिक करना है। इसके बाद स्टेटस चेक करने के लिए चेक स्टेटस पर क्लिक करेंगे। या फिर होम स्क्रीन पर जाएंगे जहां पर मिलेगा चेक स्टेटस आर डाउनलोड पैन पर क्लिक करके अपना डिजिटल पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि जब आप या पैन कार्ड को डाउनलोड करके ओपन करेंगे तो आपसे वहां पर एक पासवर्ड मांगा जाएगा इसका पासवर्ड आपका डेट ऑफ बर्थ होगा। यह पैन कार्ड बन जाने के बाद इसको एक्टिवेट होने में 2 से 3 दिन का समय लगता है। पैन कार्ड को एक्टिवेट हो जाने के बाद आप इसे कोई भी काम में यूज कर सकते हैं।

How to convert digital pan card to physical pan card online
इस पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड में कैसे बदलें
अब आपको इस पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड में बदलने के लिए मैंने एक आपको नीचे में लिंक दे दिया है इस लिंक पर जाकर इस वेबसाइट को ओपन करेंगे ओपन करने के बाद उस पर आपसे आपका पैन कार्ड नंबर और आपका आधार नंबर लगेगा और साथ में आपका डेट ऑफ बर्थ मिलेगा इसके बाद आपको कैप्चा फील करके सबमिट कर दें। इसके बाद आपके पास एक पेज ओपन होगा जिसमें आपका नेम पैन नंबर आधार नंबर ईमेल मोबाइल नंबर सभी लिखा होगा जो हाइड किया गया होगा। इसके बाद आपसे ₹50 का अम्मांउट पे करना होगा। इसका आपको सबमिट कर देना हैं। इसके बाद आपको यह पैन कार्ड आपके आधार कार्ड में जो एड्रेस है वाहा पर भेज दिया जाएगा। इस पैन कार्ड को फिजिकल पैन कार्ड बनवाना के लिए तभी अप्लाई करें। जब आपका पैन कार्ड एक्टिवेट हो जाए।

1. Apply Online Pan Card Click Here
2. Apply Physical Pan Card Click Here
3. Verify Pan Card Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.