इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80 विशेष ट्रेनों को (Special Trains) शुरू करने जा रहा है। Indian Railways is going to start 80 special trains from 12 September.

इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80  विशेष ट्रेनों को  (Special Trains) शुरू करने जा रहा है। Indian Railways is going to start 80 special trains from 12 September.

इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80  विशेष ट्रेनों को  (Special Trains) शुरू करने जा रहा है। इनके लिए रिजर्वेशन (Reservation) की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष BK यादव ने आज यह जानकारी दी।रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष BK यादव बताया कि 80 नई ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी। उन्होंने यह भी बताएं कि अभी चलाई जा रहीं सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले एक ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी। परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे।

इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80  विशेष ट्रेनों को  (Special Trains) शुरू करने जा रहा है। Indian Railways is going to start 80 special trains from 12 September.
Photo Indian Railway


22 मार्च से रद्द हैं एक्सप्रेस ट्रेनें। (Express trains are canceled from 22 March.)

देश में लगातार तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए रेलवे ने पहले ही सभी पैसेंजर ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया था। रेलवे ने कहा था कि सभी नियमित पैसेंजर ट्रेनें अगले नोटिस तक रद्द रहेंगी। हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी।

लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए चले ट्रेन

देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। हलाकी वहीं, लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था। इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया। इस तरह अभी 230 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.