दुबई से इंडिया आ रहा एयरइंडिया का विमान घाटी में गिरा।

दुबई से इंडिया आ रहा एयरइंडिया का विमान घाटी में गिरा।

वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से इंडिया आ रहा एयर इंडिया  का विमान 
वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के एका-एक घाटी में गिर जाने से कोझिकोड एयरपोर्ट में चारों ओर चीख-पुकार, खून से सने कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों ने इलाके को दहला दिया। 


कैसे हुआ दुर्घटना?

दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था। इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इससे प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके प्लेन के दो हिस्से हो गए। इस हादसे में पायलट समेत 16 लोगों की मौत हो गई है।

क्या हैं इस हादसे का कारण?
इसका सबसे बड़ा कारण केरल के एयरपोर्ट के टेबलटॉप (टेबलटॉप का मतलब है कि इस एयरपोर्ट के रनवे के आस-पास घाटी होती है।) रनवे को माना जा रहा है। क्योंकि ऐसे एयरपोर्ट पर विमानों की लैडिंग को खतरनाक माना गया है। 

एक्सपर्ट का क्या कहना हैं?
एक्सपर्ट बता रहे हैं कि एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग ठीक नहीं थी। जानकारी के मुताबिक, केरल का कोझिकोड एयरपोर्ट भौगोलिक रूप से ‘टेबलटॉप’ है। (टेबलटॉप का मतलब है कि इस एयरपोर्ट के रनवे के आस-पास घाटी होती है।) ऐसे में टेबलटॉप में रनवे खत्‍म होने के बाद आगे ज्‍यादा जगह नहीं होती है। इसके चलते कोझिकोड एयरपोर्ट में रनवे पर फिसलने के बाद विमान घाटी में 35 फीट जा गिरा। नीचे गिरते ही विमान दो टुकड़ों में बंट गया। हादसे में विमान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसमें आग नहीं लगी। मीडिया रिपोर्ट के माने तो यह  प्लेन दुर्घटना शुक्रवार शाम 7.41 बजे हुई हैं।  

Leave a Comment

Your email address will not be published.