नोट पर 4 दिन तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस, सावधान रहे:- डिजिटल लेनदेन उपयोग करें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए आप लोगों से तो दूरी बना रहे हैं। लेकिन अभी नोटों के इस्तेमाल से भी बचना बेहतर है। आप नहीं जानते हैं कि कोई नोट आपकी जेब से पहले किस-किस के हाथ से निकला है। यह किसी का संक्रमण आप तक पहुंचा सकता है। चीन में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि बैंकनोट पर कोरोना वायरस चार दिन तक जिंदा रह सकता है। 


Hong kong university के Researchers ने अलग-अलग वस्तुओं पर वायरस के जिंदा रहने की  के बारे में बताया है। इसमें बताया गया है कि बैंकनोट पर यह वायरस चार दिन तक जिंदा रह सकता है। यह भी बताया गया है कि वायरस घर में इस्तेमाल होने वाले ब्लीच या साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने से मर जाता है।  

Reserve bank कर चुका है Digital Payment लेनदेन की अपील:-
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पिछले दिनों Reserve Bank के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों को सलाह दी थी कि कोरोना से बचने के लिए Digital लेनदेन बेहतर उपाय है। RBI गवर्नर ने एक वीडियो संदेश में कहा था कि इस महामारी से बचाव के लिए फिलहाल डिजिटल लेनदेन करें। 

   

नोट छूने के बाद , हाथ धोए
यदि आप Digital लेन देन नहीं करते है तो नोट छूने के बाद  हाथ धोना ना भूलें। नोट से लेनदेन के बाद चेहरे को ना छुएं और साथ ही साबुन से अच्छी तरह हाथ धो लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.