Google ने Paytm को PlayStore से हटाया। Google removed Paytm from PlayStore.

Google ने Paytm को PlayStore से हटाया। Google removed Paytm from PlayStore.

Google ने प्ले-स्टोर से Paytm ऐप को हटा दिया है। अब Paytm को एंड्रॉयड यूजर्स कुछ समय तक डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, हालांकि पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी ऐप अभी भी Playstore पर मौजूद हैं। वहीं यह ऐप ऐपल के स्टोर से पेटीएम को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है। 

Google ने Paytm को PlayStore से हटाया। Google removed Paytm from PlayStore
Photo From Social Media

इसका कारण क्या है? Why Paytm was removed from Play Store?

गूगल ने शुक्रवार को कहा कि वह खेलों में Betting को बढ़ावा देने वाले ऐप को मंजूरी नहीं देता है। और ऐसे ऐप को Google PlayStore से हटा दिया जाएगा। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हम ऑनलाइन Casino की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे ऐप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि ये नीतियां उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हैं। हालाकि Google ने यह साफ नहीं किया है कि क्या इस आधार पर किसी ऐप को हटाया गया है या नहीं। गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर एप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है।
भारत में IPL जैसे प्रसिद्ध खेल आयोजनों से पहले इस तरह के ऐप बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL) 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है।
Paytm का क्या कहना है।
गूगल को PlayStore से Paytm हटाए जाने के बाद Paytm ने कहा है कि यह ऐप को अस्थायी तौर पर प्ले-स्टोर से हटाया गया है। Paytm ने ट्वीट करके कहा है कि Paytm फिलहाल Google PlayStore पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन हम जल्द ही वापसी करेंगे। आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और आप जल्द ही पहले की तरह Paytm app का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.