MS Dhoni Biography (महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी)

Biography Of MS DHONI:- टीकट कलेक्टर से भारतीय क्रिकेटर तक की पुरी कहानी।
महेंद्र सिंह धोनी इनकी जन्म 7 जुलाई 1981 बिहार की रांची शहर (अब झारखंड) में हुआ था। भारतीय क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक MS Dhoni जिन्हें हम माही के नाम से भी जानते हैं।
धोनी का शुरूआती जीवन
महेंद्र सिंह की शुरुआती जीवन उनका ख़ानदानी गाँव लावली उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा ब्लॉक में है। धोनी के माता-पिता ने नौकरी के कारण में उत्तराखंड से रांची आ गए।  उनके पिता नाम:- पान सिंह और माता का नाम:- देवकी देवी हैं। धोनी की एक बहन और एक भाई है। बहन का नाम:- जयंती गुप्ता और भाई का नाम:- नरेंद्र सिंह धोनी है। महेंद्र सिंह धोनी बचपन से महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और महान गायिका लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी ने 10वीं क्लास के बाद क्रिकेट को गंभीरता से लिया। आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर 2001 से 2003 तक ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक यानि  TTE में थे। धोनी ने DAV Jwahar Bidha Mandir श्यामली, रांची से पढाई की है। धोनी ने शुरुआत में स्कूल के दौरान बैडमिंटन, फुटबॉल में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इन खेलों में जिला  लेवल पर चुने गए। वे अपनी स्कूल में  फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे और उन्हें उनके फुटबॉल कोच ने एक लोकल क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था।

धोनी का क्रिकेट करियर की शुरूआत? 
धोनी ने जब 18 वर्ष के थे तब उन्होंने 1999-2000 के सत्र (session) में बिहार के तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलने की शुरुआत की। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पहले मैच में असम क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरी पारी में 68 रन की Half-century पारी खेली। हालांकि बाद में विभाजन (बटवारा) के बाद धोनी झारखण्ड की ओर से रणजी ट्रॉफी खेलने लगे, धोनी ने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच में प्रथम प्रवेश किया। और अपना पहला टेस्ट एक साल बाद श्रीलंका के खिलाफ खेला। इसके बाद धोनी भारत के पहले T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा लिए। धोनी ने दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ प्रथम प्रवेश किया।
धोनी की शादी
धोनी ने की शादी 4 जुलाई 2010 को देहरादून के एक फार्महाउस में हुई। उन्होंने यह शादी अपनी बचपन की दोस्त साक्षी के साथ की । महेंद्र सिंह धोनी के शादी में  क्रिकेट और मनोरंजन की दुनिया के कई सुपरस्टार शामिल भी हुए थे। शादी के  पांच साल बाद यानि  2015 में धोनी और साक्षी के घर एक नन्ही परी यानि उन्होंने एक लड़की को जन्म दिया। जिसका नाम जीवा रखा गया है।हाला की आए दिन जीवा की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.