WhatsApp यूजर्स का मोबाइल नंबर गूगल पर सबको दिख रहा है।

कुछ दिन पहले WhatsApp में एक ऐसे बग के बारे में पता चला है। जिसके वजह से लाखो यूजर्स के नंबर खतरे में पर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ये बग़ क्या कैसे WhatsApp  यूजर्स के मोबाइल नंबर खतरे में है। जानेंगे SCT NETWORKS के माध्यम से।

कैसे दिख रहा है WhatsApp यूजर्स की मोबाइल नंबर गूगल में।
दरअसल एक सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने WhatsApp  में एक प्रॉबलम का पता लगाया है। जिसके जरिए WhatsApp यूजर्स के मोबाइल नंबर गूगल पर बड़ी आसानी से दिख रहे हैं। और इस नंबर पर वॉट्सएप मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। इस रिसर्चर्स का कहना हैं कि यह एक सिक्योरटी बग़ हैं। जिसके वजह से WhatsApp यूजर्स के Privacy खतरें में हैं, और यह बग़ केवल इंडिया के ही नहीं बल्कि USA और दूसरे देश के भी WhatsApp यूजर्स को इफेक्ट कर रहा है।


आखिर यह सिक्योरटी बग़ हैं क्या?
वॉट्सएप पर एक फीचर है Click to chat यह बग इसी के कारण आइए हैं। Click to Chat फीचर्स एक यूआरएल या लिंक क्रिएट करने का ऑप्शन देता हैं और उस लिंक पर क्लिक करके दूसरा यूजर्स उनसे चैट कर सकता है। यानी आगर आपके फोन में किसी का नंबर सेव ना भी हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करके चैट कर सकते हैं। लेकिन इसे यूज करने वाले का नंबर सेफ नहीं हैं। इसके जरिए गूगल पर आपका नंबर कोई भी देख सकता है। इन नंबर का गलत इस्तमाल भी किया जा सकता है। और आपको स्पैम कॉल आने भी सुरु हो सकते हैं , तथा आपका नंबर किसी का भी हाथ में लग सकता हैं। यह आपके सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकते है। इसपे वॉट्सएप का कहना हैं कि जिन यूजर्स का नंबर गूगल पर दिख रहा है उनकी मर्जी से है। लेकिन सच ये नहीं है। आपको बता दे की click to chat  यूज करने के बाद आपका नंबर गूगल सर्च में आ रहा है। लेकिन अभी गूगल ने www.wa.me को इंडेकश करना बंद कर दिया है।
आप अपने आप को इस बग़ (प्रॉबलम) से कैसे बचेंगे।
कोई भी Click to chat को  पब्लिक डोमेन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेवजह शेयर ना करें। इसके वजह से आपका नंबर हैं ओ स्पैमर्स के हाथ में लग सकता हैं हैं और आपका बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता हैं। इसके साथ आप Click to chat  लिंक को क्लिक ना करें।यह लिंक तभी क्लिक करें जब आपको बेहद जरूरी हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.